कलेक्टर ने किया जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण, अनुपस्थित चिकित्सकों पर कार्यवाही करने के दिए निर्देश - newswitnessindia

Breaking

Your Ad Here

Tuesday, April 23, 2024

कलेक्टर ने किया जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण, अनुपस्थित चिकित्सकों पर कार्यवाही करने के दिए निर्देश

मण्डला (News Witness) - मंगलवार की शाम को कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण करते हुए स्वास्थ्य सेवाओं का जायजा लिया। उन्होंने ओपीडी सहित विभिन्न वार्डों का निरीक्षण किया तथा अनुपस्थित चिकित्सकों के विरुद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इस दौरान सहायक कलेक्टर रवि कुमार सिहाग एवं आकिप खान, कार्यपालन यंत्री पीआईयू जीपी पटले, सिविल सर्जन विजय धुर्वे सहित संबंधित उपस्थित रहे।


सेवा समाप्ति का प्रस्ताव भेजने के निर्देश


कलेक्टर डॉ. सिडाना ने कहा कि चिकित्सकों सहित सभी कर्मचारी निर्धारित समय पर जिला चिकित्सालय में उपस्थित रहते हुए सेवाएं प्रदान करें। अनुपस्थिति अथवा लापरवाही की स्थिति में संबंधितों पर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। कलेक्टर ने लगातार अनुपस्थित रहने वाले डॉक्टर राधा चतुर्वेदी की सेवा समाप्ति का प्रस्ताव वरिष्ठ कार्यालय को भेजने तथा अनुपस्थित चिकित्सकों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए सिविल सर्जन सहित सभी स्वास्थ्य अमला अपनी जिम्मेदारी स्वीकार करें। जिला चिकित्सालय के प्रबंधन पर विशेष ध्यान दें।

मरीजों एवं परिजनों से लिया फीडबैक


निरीक्षण के दौरान कलेक्टर डॉ. सिडाना ने जिला चिकित्सालय में भर्ती मरीजों तथा उनके परिजनों से चर्चा करते हुए स्वास्थ्य सेवाओं के संबंध में फीडबैक लिया। कलेक्टर ने चिकित्सक सहित अन्य स्टॉफ की उपस्थिति, दवाईयों की उपलब्धता, ब्लडबैंक एवं पेथोलॉजी सुविधा, भोजन व्यवस्था, सफाई व्यवस्था आदि के संबंध में जानकारी लेते हुए संबंधितों को आवश्यक निर्देश दिए। चर्चा के दौरान कलेक्टर ने मरीजों को संतुलित आहार तथा स्वच्छ पानी पीने की सलाह दी।


सुधार एवं निर्माण कार्यों का निरीक्षण


कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने जिला चिकित्सालय के मेटरनिटी सहित विभिन्न वार्डों में किए गए रेनोवेशन कार्यों का भी अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि जो भी कार्य शेष बचे हैं उन्हें जल्द पूरा करें। वार्डों में थीम पर आधारित पेंटिंग कराएं। आईसीयू यूनिट जल्द प्रारंभ करें। इस दौरान उन्होंने जिला चिकित्सालय में बन रहे क्रिटिकल केयर यूनिट के निर्माण कार्य का भी अवलोकन करते हुए कार्य को समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें।


विस्तृत योजना तैयार करने के निर्देश


जिला चिकित्सालय के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर डॉ. सलोनी सिडाना ने शिशु वार्ड तथा जनरल वार्ड के रेनोवेशन के लिए विस्तृत योजना तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इन वार्डों के लिए फर्श में सुधार, बिजली, रंग, शौचालय, पेयजल तथा रंगाई आदि के कार्यों को योजना में शामिल करें। प्रतीक्षालयों में परिजनों के बैठने के लिए कुर्सी की संख्या बढ़ाएं।

No comments:

Post a Comment