मतदान से संबंधित फेक न्यूज़ व आपत्तिजनक खबरें फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई - newswitnessindia

Breaking

Your Ad Here

Tuesday, April 16, 2024

मतदान से संबंधित फेक न्यूज़ व आपत्तिजनक खबरें फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई

मंडला पुलिस ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

लोकसभा चुनाव को लेकर मंडला पुलिस एवं प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट


फेक न्यूज व आपत्तिजनक खबरों पर होगी प्रभावी कार्रवाई


हेल्पलाइन ◆7049141561 पर दें जानकारी


चुनावों के मद्देनजर भ्रामक खबरें फैलाने वालों के विरूद्ध होगी वैधानिक कार्यवाही


लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण और निष्पक्ष रुप से चुनाव हो सके। इसके लिए मंडला पुलिस व प्रशासन भी पूरी तरह से तैयार है। मंडला पुलिस सोशल मीडिया पर भी अपनी पैनी नजर बनाये हुए हैं, क्योकि आजकल सोशल मीडिया का जमाना है जो पलक झपकते ही आपकी कोई भी बात या वीडियो या किसी प्रकार का पोस्ट हर गांव कस्बे और कई राज्य के शहरों तक पहुंच जाता है। हर व्यक्ति के पास आज के जमाने में स्मार्टफोन है और इस स्मार्टफोन में सोशल मीडिया ने पूरी तरह से कब्जा कर रखा है। 

ऐसे में आम लोगों के पास बिना तथ्य वाली व आपत्तिजनक खबर पहुंचती है, तो लोग पैनिक हो जाते हैं या उसे ही कुछ समय के लिए सच मानने लगते हैं और सच मानते हुए बस एक दूसरे को फॉरवर्ड कर देते हैं जब तक सच सामने आता है तब तक बिना तथ्य वाली खबर फेक न्यूज़ या आपत्तिजनक खबरें कई लोगों तक पहुंच जाती है जिसकी वजह से लोग कुछ समय के लिए भ्रमिक हो जाते हैं। 


मंडला पुलिस व प्रशासन ऐसे ही फेक न्यूज़ व आपत्तिजनक खबरे चलाने वालों पर कार्रवाई की जावेगी। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जिला पुलिस व प्रशासन के द्वारा लगातार आमजन से अपील की गई है कि एक जिम्मेदार नागरिक होने के नाते सोशलमीडिया का दुरूपयोग न करें क्योंकि एक छोटी सी गलती भी आपको दिक्कत में डाल सकती हैं। भ्रामक खबरें, फेक न्यूज़ व आपत्तिजनक खबर फैलाने या पोस्ट करने वालों के विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही की जावेगी।

चुनाव के मद्देनजर आमजन से अपील है कि ऐसी फेक न्यूज़ आपत्तिजनक खबरे यदि आती है तो हेल्पलाइन नंबर 7049141561 पर आप जानकारी दे सकते हैं यह 24*7 आपकी सेवा में तत्पर रहेगी। साथ ही साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इस्तेमाल करने वाले सोशल मीडिया कर्मी भी फेक न्यूज़ या आपत्तिजनिक खबरों को पोस्ट करने से बचे और लोगों को भी बचाएं और किसी भी खबर की पुष्टि किए बिना उस खबर को प्रकाशित न करें। अक्सर देखा जाता हैं की सोशल मीडिया कई बार बिना सत्यापित वाली वीडियो या खबरें सिर्फ फॉरवर्ड होने लगती है जबकि इससे बचना हैं।


चुनाव आयोग एवं गठित विशेष मिडिया मानिटरिंग टीम रख रही नजर


लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आदर्श आचार सहिंता प्रभावशील हैं एवं सोशलमीडिया जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम व वेबसाइट इत्यादि की निगरानी हेतु गठित विशेष टीम (मिडिया मानिटरिंग कमिटी) द्वारा सोशलमीडिया पर लगातार नजर हैं एवं मतदान से पहले और भी सक्रिय रूप से सभी सोशल मिडिया साईट पर पैनी नजर बनाये हुए हैं। उक्त टीम भ्रामक जानकारी या फेक न्यूज़ के विरूद्ध तत्काल एक्सन लेते हुए संबंधित के खिलाफ कठोर वैधानिक कार्यवाही की जावेगी। 


अगर इस तरह की खबरें आती है तो लोगों को क्या करना चाहिए


यदि आपके पास भी चुनाव से संबंधित इस तरह कि खबरें आती है तो आप उसे फॉरवर्ड ना करें, बल्कि कोई भी जानकारी हो तो उसे हेल्पलाइन नंबर 7049141561 पर दे या नजदिकी पुलिस स्टेशन या संबंधित अधिकारी के संज्ञान में लाकर पुलिस एवं प्रशासन की मदद कर एक जिम्मेदार नागरिक होने का फर्ज निभाएं।

No comments:

Post a Comment